ग्राहक पञ्चायत गुना में ग्राहक जागरण शिविर का आयोजन कर ग्राहकों को जागरुक किया।

By: Admin
2020-12-31
0

 

ग्राहक पञ्चायत एवं शारदा जागृति महिला समिति ने सोनी कालोनी गुना स्थित राजीव गाँधी पार्क में ग्राहक जागरण शिविर का आयोजन कर ग्राहकों को जागरुक किया।

शिविर में मुख्य वक्ता ग्राहक पञ्चायत के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अलंकार वशिष्ठ ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति ग्राहक है, वह केवल अपने संस्थान और दुकान पर ही सेवाप्रदाता और दुकानदार होता है शेष सभी स्थानों पर वह ग्राहक की भूमिका में ही होता है इस बात को वह जैसे जैसे समझता जाएगा वैसे वैसे ग्राहक हित में कार्य करने लगेगा और ग्राहकों का शोषण कम होता जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राहकों का शोषण जानकारी के अभाव, संकोच, अकेलेपन का भाव और उसके झंझट से बचने के स्वभाव के कारण होता है और शोषणमुक्त समाज के लिए हमें इन कारणों को दूर करना होगा। ग्राहक पञ्चायत ऐसे ही जागरण शिविर लगाकर ग्राहकों को जानकारियां देकर जागरक करती है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को संकोच छोड़कर बोलना चाहिए क्योंकि "ग्राहक तू रहेगा मौन-तो तेरी सुनेगा कौन"। ग्राहक पञ्चायत ग्राहकों को अकेलेपन का भाव महसूस नहीं होने देती और शोषण के विरुद्ध प्रत्येक लड़ाई में वह ग्राहकों के साथ रहती है। शोषण की समस्या समाप्त हो जाएगी बस शोषण के विरुद्ध और व्यवस्था में सुधार के लिए ग्राहक को झंझट में पड़ने के लिए तैयार रहना होगा।

उन्होंने शिविर में उपस्थित शारदा जागृति महिला समिति की कार्यकर्ताओं और कालोनीवासियों के प्रश्नों और जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही शारदा जागृति महिला समिति की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता अग्रवाल ने बताया कि समिति ने जागरुकता और संगठन के बल पर इस पार्क को भूमाफियाओं के चंगुल से बचाकर विकसित किया है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए ग्राहक पञ्चायत के जिला कार्यकारिणी सदस्य राकेश शर्मा ने सभी से पक्का बिल लेने का आग्रह करते हुए ग्राहक सेवा प्रतिष्ठान की त्रैमासिक पत्रिका 'ग्राहक अर्थ' का वितरण किया।

इस अवसर पर मानसी मेडिकल स्टोर गुना की ओर से अशोक शर्मा ने सभी ग्राहकों को मास्क वितरण भी किया गया।

अन्त में शारदा जागृति महिला समिति की ओर से सभी का आभार प्रकट करते हुए अतिथियों को पौधे भेंट किये गये।


comments
leave a comment